प्रभाग

1. भूमिका एवं कार्य

पूर्व में एनआईई कर्मशाला के नाम से जाने वाले शैक्षिक किट प्रभाग की संकल्पिना 1964 में विज्ञान उपकरणों की अभिकल्पएना एवं विकास में अकादमिक सहायता प्रदान करने के लिए हुई थी। इसके मुख्य उद्देश्यक इस प्रकार रेखांकित किए गए थे :-

  • विज्ञान में शिक्षण उपकरणों का अध्यतयन।
  • अभिकल्पना विकास करना तथा अभिकल्पतना एवं उत्पािदन के परीक्षण हेतु विद्यालयों में प्रायोगिक जांच करना।

तभी से यह प्रभाग किटों के रूप में विद्यालयी उपकरणों की अभिकल्पाना, विकास और आदर्श उत्पा दन के द्वारा हाथ से कार्य करने के अनुभव के माध्य म से मुद्रण के माध्यंम को सहयोग करते हुए विद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षण अधिगम में सुधार को बढावा देने की जिम्मेादारी के साथ राष्ट्रीधय शिक्षा संस्थाेन, एनसीईआरटी के महत्वकपूर्ण प्रभागों में से एक रहा है। यह प्रभाग अपनी उत्पाकदित विभिन्न किटों के प्रयोग पर विद्यार्थियों/अध्या्पकों/शिक्षक-प्रशिक्षकों को हाथ से कार्य के अनुभव का प्रशिक्षण भी प्रदान करता है। यह प्लािस्टिक प्रक्रियन और अन्यव विभिन्ना व्याषवसायों के लिए भी प्रशिक्षण देता है। यह विभिन्नक विस्ता रण कार्यकलाप अर्थात बच्चों के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में हाथ से किए जाने वाले कार्यकलापों, बच्चोंर के लिए वार्षिक जवाहरलाल नेहरू राष्ट्री य विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी में प्रतिभागिता करता है।

2. दृष्टिकोण

यह मानते हुए कि हाथ से कार्य का अनुभव स्वाभाविक तथा सार्थक शिक्षा की कुंजी है, शैक्षिक किट प्रभाग के विकास प्रयास उन कार्यकलापों पर केन्द्रित होंगे जो बच्चेस को सार्थक शैक्षिक अनुभव के प्रति प्रोत्साभहित करने में सक्षम हों। यह उन अनुसंधान एवं विकास कार्यकलापों को निर्देशित करने से प्राप्तच होगा जो मूल-विषयक किटों के माध्योम से बच्चेर को संकल्पसनाओं की खोज और सार्थक निष्क्र्ष निकालने में सक्षम बनाएंगी। अत: प्रभाग निम्न्वत् रूप में कार्यरत होगा :-

  • किट विकास और उत्पाोदन केन्द्र के लिए एक आदर्श प्रभाग होगा और शैक्षिक परिपाटियों के परिवर्तन के उदाहरण में एक पथ प्रदर्शक होगा।
  • व्या।वसायिक तथा कार्य अनुभव सहित विद्यालय शिक्षा के सभी स्तोरों के लिए शैक्षिक किटों का एक महत्व्पूर्ण स्रोत होगा।
  • समूह तथा खण्ड संसाधन केन्द्रों हेतु हाथ से किए जाने वाले कार्यकलापों को प्रारंभ करने में एससीईआरटी/डाइट संस्थानों के लिए क्षमता निर्माता होगा।